डलझील पानी का रिसाव नहीं ले रहा रूकने का नाम, प्रशासन व सरकार परेशान

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 35 Second
THE NEWS WARRIOR
21/03/2022

डलझील अब फिर से बनी प्रशासन व सरकार के गले की फांस

पानी का रिसाव नहीं ले रहा रुकने का नाम

तकनीकी  विशेषज्ञों व भूगर्भशास्त्रियों का भी लिया सहयोग, लेकिन नहीं बनी बात

धर्मशाला:-

नड्डी के साथ लगती मैक्‍लोडगंज की डलझील अब फिर से प्रशासन व सरकार के गले की फांस बनने लगी है। अप्पर धर्मशाला नड्डी के साथ सटी यह झील बहुत ही रमणीक और आकर्षक स्थान है। पर्यटक सीजन में यहां पर पर्यटकों की संख्या अधिक रहती है।

प्रशासन व सरकार के गले की बनने लगी है फांस 

आस्था व पर्यटन का केंद्र डलझील अब फिर से प्रशासन व सरकार के गले की फांस बनने लगी है। अप्पर धर्मशाला नड्डी के साथ सटी यह झील बहुत ही रमणीक स्थल है। यहां पर देशी व विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। पर्यटन सीजन में यहां पर पर्यटकों की संख्या अधिक रहती है। राधाअष्टमी को मणिमहेश नहौण के साथ ही यहां पर भी पवित्र स्नान होता है। ऐसी मान्यता है यह डलझील मणिमहेश के पानी से ही बनी है वहां का ही स्त्रोत यहां आकर फूटा है जिससे झील बनी है।

सुंदरीकरण को लेकर किया गया प्रयास बना मुसीबत 

एक दशक पहले झील के सुंदरीकरण को लेकर प्रयास किए गए तो झील के बीचों बीच जेसीबी मशीन चलाई गई ताकि यहां की गाद हटाई जा सके, लेकिन गाद हटाते हटाते कुछ ऐसा हो गया कि पहले तो झील के बीच में फूटने वाले पानी के फब्बारे ही बंद हो गए । उसके बाद जब झील में पानी लौटा तो रिसाव शुरू हो गया। रिसाब भी इतना कि रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है। जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार के नुमाइंदे समय समय पर इसके लिए बजट का प्रावधान करके तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन व सरकार के प्रयास असफल रहे हैं।जब से डलझील से छेड़छाड़ हुई है तब से रिसाव नहीं रुक रहा है। पहले जलधाराएं फूटती रहती थी और अधिक पानी नाले में प्रवाहित हो जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है।

जलशक्ति विभाग  रिसाव को रोकने में रहे हैं असफल 

जलशक्ति विभाग ने इसके लिए मंडी से तकनीकी  विशेषज्ञों व भूगर्भशास्त्रियों का भी सहयोग लिया, लेकिन बात नहीं बनी। इसके लिए पर्याप्त बजट भी उपलब्ध है, लेकिन अभी तक रिसाव को रोकने में असफल रहे हैं। बीच में कुछ अध्ययन भी अलग अलग सरकारी एजेंसियों ने किए हैं। अब स्थानीय विधायक विशाल नेहरिया, एनआइटी के विशेषयों की रिपोर्ट मुताबिक डीपीआर व बजट का प्रावधान करने की बात कह रहे हैं।

 

 

 

यह भी पढ़िए………………………………………………………………………………………………………

हिमाचल सरकार करने जा रही है नई पहल, स्कूलों में बनेंगे एंटी ड्रग तथा रोड सेफ्टी क्लब

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सिकंदर कुमार ने विधानसभा सचिवालय में भरा राज्य सभा के लिए नामांकन

Spread the love THE  NEWS WARRIOR 21 /03 /2022 राज्य सभा के लिए प्रो. सिकंदर कुमार ने प्रदेश विधानसभा सचिवालय में नामांकन भरा नामांकन के दौरान मुख्ममंत्री, मंत्री और विधायक रहे मौजूद भाजपा ने सिकंदर कुमार को बनाया है  उम्मीदवार हिमाचल:- राज्य सभा के लिए प्रो. सिकंदर कुमार ने प्रदेश विधानसभा […]

You May Like