हर घर में पेयजल के लिए नल और नल में शुद्ध जल सरकार का लक्ष्य – राजिन्द्र गर्ग

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:7 Minute, 37 Second

 

 

 

THE NEWS WARRIOR 

19 /02 /2022 

हर घर में पेयजल के लिए नल और नल में शुद्ध जल सरकार का लक्ष्य 

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री ने 3 करोड़ 42 लाख से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना कोटलू ब्राह्मणा का किया उद्घाटन

जल जीवन मिशन के अंतर्गत आने वाले सभी गांवों में 565 निःशुल्क पेयजल के कनेक्शन

बिलासपुर

19 फरवरी 2022 – खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने 3 करोड़ 42 लाख रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना कोटलू ब्राह्मणा और 8 लाख रुपए की लागत से निर्मित पंचायत घर कोटलू ब्राह्मणा के अतिरिक्त भवन का उद्घाटन किया।

निःशुल्क पेयजल के कनेक्शन
उन्होंने बताया कि उठाऊ पेयजल योजना कोटलू ब्राह्मणा के निर्माण से ग्राम पंचायत छत, सण्डयार, और कोटलू ब्राह्मणा के 30 गांवों की लगभग 7207 लोगों को शुद्ध व स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत आने वाले सभी गांवों में 565 निःशुल्क पेयजल के कनेक्शन लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कुल 13 पेयजल भण्डारण टैंकों का निर्माण किया गया है जिनमें से 4 ओवर हेड टैंक बनाए गए हैं।

जल जीवन मिशन
उन्होंने बताया कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत विभिन्न पेयजल योजनाओं के निर्माण पर लगभग 83 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घर को निःशुल्क पेयजल कनेक्शन दिए जा रहे हैं और अभी तक पूरे प्रदेश में लगभग 7 लाख पेयजल के नए कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जुलाई 2022 तक पूरे प्रदेश में प्रत्येक घर में पेयजल का निःशुल्क कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं में जल जीवन मिशन के तहत 12 हजार नए पेयजल के कनेक्शन लगा दिए गए हैं और सभी घरों को स्वच्छ व शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि हर घर में पेयजल का नल हो और नल में शुद्ध जल हो

 7 पंचायतों को लाभ
उन्होंने कहा कि करलोटी और आस पास की 7 पंचायतों के लिए पूर्व में निर्मित पेयजल योजना को फीड करने के लिए 20 करोड़ रूपये की लागत से पेयजल योजना का निर्माण किया जाएगा जिसकी स्वीकृति भी प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इस योजना के निर्माण से इस क्षेत्र में हर मौसम में भरपूर मात्रा में पेयजल उपलब्ध रहेगा उन्होंने बताया कि जल्द ही इस योजना का शिलान्यास किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 10 करोड़ रुपए की लागत निर्मित की जा रही उठाऊ पेयजल योजना चोखणा धार का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है और अप्रैल माह में इस योजना को जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री हेल्थकेयर योजना-हिमकेयर योजना
उन्होंने कहा कि कोटलू ब्राह्मणा पंचायत के विकास के लिए तथा विभिन्न कार्यों के लिए 20 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्थकेयर योजना-हिमकेयर योजना के तहत 5.17 लाख परिवार पंजीकृत है तथा 2.29 लाख लोगों का निःशुल्क इलाज करवाया गया है जिस पर 207.23 करोड़ रुपये व्यय किए गए है।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सहारा योजना चलाई गई है जिसके अंतर्गत पार्किसन, मस्कुलर डिस्ट्राॅफी, थैलेसीमिया, कैंसर रोग, हीमोफीलिया, गुर्दे की विफलता, पैरालिसिस तथा इसके अतिरिक्त कोई अन्य रोग जो स्थाई रुप से किसी रोगी को अक्षम करते हैं उन्हें प्रतिमाह 3 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

60 यूनिट तक बिजली मुफ्त
प्रदेश सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए 60 यूनिट तक बिजली मुफ्त कर दी है और 125 यूनिट खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को सिर्फ 1 रुपये प्रति यूनिट देने होंगे जबकि टयूबवेल द्वारा सिंचाई करने वाले किसानों और बागवानों की सुविधा के लिए सिर्फ 30 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन
प्रदेश सरकार द्वारा 65 से 69 वर्ष की महिलाओं को एक हजार रूपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन बिना किसी आय प्रमाण पत्र के प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक कदम उठा रही है। आईआरडीपी के परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री शगुन योजना से 31 हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं।

महिला मंडल कोटलू बिंदला को 3 लाख
उन्होंने महिला मंडल कोटलू बिंदला को 3 लाख रुपये देने की घोषणा की। कार्यक्रम में उपस्थित 4 महिला मंडलों को सामान खरीदने के लिए प्रति 10-10 हजार रुपये देने की घोषणा की।

इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।इस अवसर पर प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य नरेंद्र ठाकुर, जिला परिषद सदस्य शालू रणौत, पंचायत समिति सदस्य श्रवण कुमार, ग्राम पंचायत प्रधान कोटलु ब्राह्मणा पुष्पा देवी, उप प्रधान विवेक कुमार, ग्राम पंचायत प्रधान बाड़ी मझेड़वां पंकज चंदेल, छत ग्राम पंचायत प्रधान परमजीत, जल शक्ति विभाग अधिशासी अभियंता अरविंद वर्मा, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग यशपाल शर्मा, लाला मनोहर लाल सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के मरीज़ों को समर्पित मानव मंदिर- डॉ.राजेश चौहान

Spread the love  लेख़क – डॉ.राजेश चौहान  न्यू शिमला मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के मरीज़ों को समर्पित मानव मंदिर The News Warrior  डेस्क  20 फ़रवरी    “मिली थी जिंदगी किसी के काम आने के लिए, पर वक़्त  काग़ज के टुकड़े कमाने में बीत रहा है”   मानवीय मूल्यों से दूर आज के […]

You May Like