मंडी में इस बार एक नहीं , दो दिन पहले मनाई जाएगी होली, यह है खास वजह

0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 6 Second

 

The news warrior 

4 मार्च 2023

मंडी : हर वर्ष की भांति इस बार भी छोटी काशी मंडी में रंगों का त्यौहार होली बड़े ही हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा। होली के उपलक्ष्य पर जहां शहर में राज माधव राय की पालकी के साथ शोभा यात्रा निकाली जाती है। ऐतिहासिक सेरी मंच पर बड़े कार्यक्रम का आयोजन कर खूब गुलाल उड़ाया जाता है। मंडी में मनाए जाने वाले होली महोत्सव की खास बात यह है कि यहां पर होली एक दिन पहले मनाई जाती रही  है।

 

यह भी पढ़ें : ऑपरेशन के बाद युवक की मौत , नेशनल हाईवे 503 पर शव रख कर किया चक्का जाम

 

इस वजह से दो दिन पहले मनाई जाएगी होली

इस बार होली का उत्सव 8 मार्च को मनाया जाएगा, लेकिन छोटीकाशी मंडी में इस बार होली 8 मार्च की जगह 6 मार्च को मनाई जाएगी। यानी होली के 2 दिन पूर्व ही मंडी शहर में गुलाल उड़ेगा। ज्योतिष शास्त्र की माने तो हिमाचल में सूर्योदय व सूर्यास्त के अनुसार 7 मार्च को भद्रा है। भद्रा होने के चलते 6 मार्च को ही होली मनाई जाएगी ।

 

यह भी पढ़ें : संतोषी आईटीआई घुमारवीं में 200 पदों के लिए इस दिन होंगे कैंपस इंटरव्यू

 

6 मार्च को मंडी में सार्वजनिक अवकाश

उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने जिला में 6 मार्च को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा भी की है। सहायक आयुक्त राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि सुंदरनगर उपमंडल को छोड़कर पूरे जिले में 6 मार्च को अवकाश रहेगा । वहीं होली उत्सव को लेकर मंडी शहर में बाजार सजना शुरू हो गए हैं। ऐतिहासिक सेरी मंच रहित शहर की दुकानों में होली के रंग, गुलाल, बच्चों की पिचकारियों की बिक्री शुरू हो गई है। 6 मार्च को मंडी में होने वाले होली उत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। दुकानदारों की माने तो होली उत्सव के लिए वे केमिकल रहित रंगों की बिक्री कर रहे हैं, ताकि होली के रंगों से किसी के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न पड़े ।

 

यह भी पढ़ें : शहीद पवन कुमार के नाम पर सब्जी मंडी और प्रतिमा स्थापित करने की रखी मांग

 

माधव राय की पालकी के साथ निकाली जाएगी शोभायात्रा

बता दें कि हर वर्ष मंडी शहर के ऐतिहासिक सेरी मंच पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जिसमें युवक युवितियों सहित मंडी वासी डीजे की धुनों पर थिरककर खूब गुलाल उड़ाते नजर आते हैं। मंडी के होली की एक खास बात यह भी है कि यहां पर प्रदेश ही नहीं बल्कि बाहरी राज्यों के लोग भी होली का खूब आनंद लेते हैं। वहीं इस दिन दोपहर बाद शहर में राज माधव राय की पालकी के साथ एक शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसमें शहरवासी अपने राजा के साथ होली खेलेंगे।

 

यह भी पढ़ें : बिलासपुर में जेबीटी के 12 व भाषा अध्यापकों के 6 पदों पर बैचवाइज भर्ती

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जैव-ऊर्जा क्षेत्र में नीतिगत सुझावों के लिए आईएसबी के साथ समन्वय करेगी राज्य सरकार

Spread the love   The news warrior  4 मार्च 2023 शिमला : मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने  इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उभरते जैव-ऊर्जा क्षेत्र में नीतिगत सुझावों एवं अनुसंधान सहयोग के लिए आईएसबी के साथ समन्वय करेगी। राज्य […]

You May Like