‘गरीबों की आवाज़’ पद्म श्री से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता शांति देवी का निधन

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 21 Second

Shanti Devi

The News Warrior 

17  जनवरी 2022 

पद्म श्री से सम्मानित, ओडिशा की श्रद्धास्पद सामाजिक कार्यकर्ता शांति देवी का ओडिशा के रायगडा जिले के गुनुपुर में उनके आवास पर रविवार रात को देहांत हो गया। 18 अप्रैल 1934 को जन्मी शांति देवी ने अपने सामजिक कार्य की शुरुआत कोरापुट से की थी जहाँ उन्होंने सबसे पहले एक छोटा-सा आश्रम शुरू किया था।  

शांति देवी ने इसके बाद बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए रायगढ़ में सेवा समाज की स्थापना की और फिर गुनुपुर में भी एक और आश्रम की स्थापना की । गुनुपुर में स्थापित इस आश्रम में उन्होंने अनाथ और बेसहारा बच्चों की शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण और पुनर्वास में मदद करने का कार्य किया।

शांति देवी ने अपने जीवनकाल में अपने सामाजिक कार्य के ज़रिये आदिवासी लड़कियों को आगे बढ़ाने और प्रोत्साहन देने के लिए भी कई प्रयत्न किए। उन्होंने ख़ास तौर पर शिक्षा के माध्यम से आदिवासी लड़कियों के उत्थान के लिए अपना योगदान दिया और समाज सेवा की दिशा में ऐसे ही उनके बहुमूल्य प्रयत्नों के लिए उन्हें वर्ष 2021 में उन्हें पद्म श्री से भी नवाजा गया।

सोमवार सुबह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की : 

 

ये भी पढ़ें :

कला क्षेत्र के लिए बड़ी क्षति: नहीं रहे कत्थक सम्राट पंडित बिरजू महाराज

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री ने सुन्नी में 2.22 करोड रुपये के गौ सदन का किया उद्घाटन

Spread the love मुख्यमंत्री ने सुन्नी में 2.22 करोड रुपये के गौ सदन का किया उद्घाटन THE NEWS WARRIOR  बिलासपुर : 17 जनवरी 2022 मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम से शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के सुन्नी में गौ सदन का उद्घाटन किया। इस गौ सदन […]

You May Like