रिटायर्ड HRTC अफसर साइबर ठगी का शिकार, ठगे 1 लाख 50 हजार

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 23 Second

 

The news warrior

26 मई 2023

कांगड़ा : देश में साइबर ठगी के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है । जालसाझ लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं । ऐसा ही एक ताजा मामला कांगड़ा जिला से सामने आया है । जहां शातिर ने नया तरीका अपनाकर रिटायर्ड एचआरटीसी अधिकारी से 1 लाख 50 हजार की ठगी कर ली ।

 

यह भी पढ़ें : अफसरशाही ले डूबी, फोन के लिए जलाशय खाली करवाने वाला अफसर सस्पेंड

 

शख्स बोला इस क्यू आर कोड पर भेजना पैसे

कांगड़ा के धर्मशाला में एचआरटीसी के रिटायर्ड अफसर अजय गुप्ता को वीरवार शाम 6 बजे के करीब एक नंबर से कॉल आया । शख्स ने अपना नाम मोहन लाल बताया, जो कि अजय के करीबी दोस्त हैं । उसने अजय को कहा कि मेरे किसी करीबी का एक्सीडेंट हो गया है और वो इस समय अस्पताल में हैं । उसने उनसे कहा कि मैं उन्हें पैसे भेजने की कोशिश कर रहा हूँ लेकिन अकाउंट में ट्रांसफर नहीं हो पा रहे हैं । उसने कहा कि  मैं आपके अकाउंट में पैसे भेजता हूँ और साथ ही क्यू आर कोड भेजता  हूँ आप उस पर पैसे भेज दीजिए ।

 

शातिर ने जरा भी नहीं होने दिया शक

उस व्यक्ति की आवाज बिल्कुल अजय के दोस्त मोहन लाल के जैसे ही थी तो उसे ज्यादा शक नहीं शक नहीं हालांकि पहले थोड़ा शक जरूर हुआ  क्योंकि उस शख्स ने किसी और नंबर से कॉल किया था । जबकि अजय के दोस्त मोहन का नंबर कुछ और था । अजय ने उससे पूछा कि आपने दूसरे नंबर से कॉल क्यों नहीं किया तो उसने कहा कि उस फोन पर नेटवर्क नहीं है  ।

 

यह भी पढ़ें : शिमला वासियों व टूरिस्टों को झटका,दोगुना हुआ मालरोड लिफ्ट का किराया

 

इस तरह शातिरों की बातों में आ गए अजय

अजय उनकी बातों में आ गए । वे गूगूल पे का इस्तेमाल नहीं करते हैं इसलिए उन्होंने अपनी पत्नी कुसुम गुप्ता से कहा कि वो उस नंबर पर गूगल पे कर दें । तभी कुसुम के फोन पर एक फ्रॉड मैसेज आया कि आपके नंबर पर 30 हजार रुपये ट्रांसफर हो गए हैं पति-पत्नी ने उस मैसेज पर भरोसा कर लिया और अपने अकाउंट बिना चेक किये ही उस शख्स द्वारा भेजे गए QR Code पर 30 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए । थोड़ी ही देर बाद उसी शख्स ने फिर फोन किया और यही बात कही कि रुपयों की और जरूरत है और इसी तरह एक और बार उसने 30 हजार रुपये ठग लिए ।  फिर ऐसा करते-करते कुल 1 लाख की शख्स ने दंपति से ठगी कर ली । बाद में वह उनसे और रुपये मांगने लगा लेकिन लिमिट पूरी होने के कारण दंपति उसे पैसा नहीं भेज पाया ।

 

रिश्तेदार से भी ट्रांसफर करवाए 50 हजार

तब शख्स ने उन्हें कहा कि वे किसी और के अकाउंट से पैसा ट्रांसफर करवा दें ।  शख्स ने कहा, ”मैं आपको 50 हजार रुपये फिर से भेजे हैं” । दंपति को लगा कि अब वो तो लिमिट खत्म होने के कारण पैसा नहीं भेज पाएंगे । उन्होंने अपने ही एक रिश्तेदार से उस शख्स के अकाउंट में 50 हजार रुपये ट्रांसफर करवा दिए ।

 

जब अजय के दोस्त मोहन का फोन आया

फिर उस नंबर से दोबारा कॉल आया और 50 हजार की और डिमांड की गई । दंपति ने अपनी ही बेटी को फोन करके कहा कि उस अकाउंट में 50 हजार ट्रांसफर कर दे ।  लेकिन जैसे ही उनकी बेटी पैसे ट्रांसफर करने लगी । तभी मोहन लाल के असली नंबर से अजय को फोन आया और उन्होंने पैसों से संबंधित बात की तब उसने कहा कि मैंने तो रुपये मांगे ही नहीं ।

 

पुलिस में करवाई शिकायत दर्ज

तब दंपति को विश्वास नहीं हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गए हैं । हालांकि, उनकी बेटी ने 50 हजार  ट्रांसफर नहीं किए थे नहीं तो उन्हें और 50 हजार का चूना लग जाता । पीड़ित दंपति ने सबसे पहले अपने अकाउंट नंबरों को बंद करवाया । फिर तुरंत नजदीकी थाने पहुँच कर शिकायत दर्ज कारवाई ।  साथ ही साइबर सेल में भी मामला दर्ज करवाया । मामले की जांच की जा रही है ।

 

यह भी पढ़ें : संसद भवन के उद्घाटन को लेकर दायर याचिका खारिज, SC ने कहा यह

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुल्लू पुलिस ने चिट्टा तस्करी के मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार

Spread the love   The news warrior 26 मई 2023 कुल्लू : हिमाचल में नशे का कारोबार दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है । हिमाचल पुलिस का नशे के खिलाफ अभियान लगातार जारी है । इसी कड़ी में कुल्लू पुलिस ने एसपी कुल्लू साक्षी वर्मा के नेतृत्व में नशे को जड़ […]

You May Like