IPL का 15वां सीजन होने जा रहा है शुरू, जाने क्या-क्या है बदलाव

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 53 Second

THE NEWS WARRIOR
25/04/2022

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन होने जा रहा है शुरू

नए नियमों के साथ होगा आइपीएल

दस टीमों के साथ होने जा रहा है आइपीएल

क्रिकेट के इस उत्सव में भाग लेने के लिए उत्साहित फैंस

नई दिल्ली:-

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन शुरू होने वाला है। इस बार एक साल बाद फिर से आइपीएल भारत में हो रहा है पिछली बार कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बीच आइपीएल के बचे हुए मैचों को यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था। दनादन क्रिकेट का ये सीजन थोड़ा बदला-बदला नजर आने वाला है। आखिर इस बार के आइपीएल में नया और अलग क्या होगा, इसको लेकर सभी क्रिकेट फैंस उत्साहित हैं। आइए जानते हैं उन कारणों को जिससे ये सीजन अलग होगा।

आइपीएल होगा नए टाइटल स्पांसर के साथ

इस बार का आइपीएल नए टाइटल स्पांसर टाटा के साथ होगा। यानी वीवो आइपीएल अब टाटा आइपीएल बन गया है। टाटा ने यह स्पांसरशिप 2023 तक के लिए ली है। इसके लिए प्रति साल टाटा को 300 करोड़ रुपये देने होंगे।

हली बार टीमों को बांटा गया है दो वर्चुअल ग्रुपस में

आइपीएल के इस सीजन का फार्मेट थोड़ा अलग है। टीम को पहली बार दो वर्चुअल ग्रुप में बांटा गया है। 10 टीमों को दो ग्रुप ए और ग्रुप बी में बांटा गया है। मुंबई, कोलकाता, राजस्थान रायल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजाइंट्स ग्रुप ए में जबकि चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रायल चैलेंजर्स बेंगलौर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस को ग्रुप बी में रखा गया है। हर टीम 14 मैच खेलेगी। टीम अपने ग्रुप में सभी टीमों और अपने सामने वाली टीमों से 2-2 मैच जबकि बाकी टीमों से एक-एक मैच खेलेगी।

 इस बार नए नियमों के साथ होगा आइपीएल

इस बार टीम के पास प्रति पारी एक की वजाए दो डीआरएस उपलब्ध होंगे। यानी अब मैच में एक टीम को 4 डीआरएस लेने का मौका मिलेगा। इसके अलावा एमसीसी द्वारा हाल ही में किए गए बदलावों में से कैच आउट वाले बदलवा को शामिल किया गया है। कैच आउट होने के बाद नए बल्लेबाज ही अगली गेंद का सामना करेंगे जबतक की वो ओवर का आखिरी गेंद न हो।

अधिक टीम तो मैचों का डोज ज्यादा

इस बार 10 टीमों के साथ आइपीएल होने जा रहा है। इसलिए इस सीजन में 70 लीग मैच खेले जाएंगे तो पहले की तुलना में अधिक हैं।

केवल महाराष्ट्र में होंगे मैच

आइपीएल का यह सीजन पूरी तरह से महाराष्ट्र में खेला जाएगा। कोरोना को देखते हुए और बायो-बबल के चलते टीम को ज्यादा ट्रेवल न करना पड़े इसके लिए सभी लीग मैच महाराष्ट्र में खेले जाएंगे।

सी.एस.के पहली बार धौनी की कप्तानी के बिना उतरेगी

सी.एस.के के लिए यह सीजन काफी खास होगा क्योंकि टीम द्वारा खेले गए 12 सीजनों में ऐसा पहली बार होगा जब धौनी कप्तानी नहीं कर रहे होंगे। उन्होंने गुरुवार को कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी।

लीग में बढ़ जाएगा रोमांच का डोज

इन बदलावों के बाद इस लीग में रोमांच का डोज और भी बढ़ जाएगा। फैंस अगले दो महीनों तक क्रिकेट के इस उत्सव में भाग लेने के लिए उत्साहित हैं। इस बार का चैंपियन कोई नई टीम बनेगी या फिर मुंबई औऱ चेन्नई जैसी टीम अपने कैबिनेट में एक और ट्राफी शामिल करने में कामयाब हो जाएगी। यही रोमांच क्रिकेट के फैंस को अगलें दो महीनों तक बांधे रखेगी।

 

 

 

यह भी पढ़े…………………………………

हिमाचल पंजाब सीमा पर अज्ञात ने की गोलाबारी, एक महिला की मौत, एक घायल

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

27 मार्च को धर्मशाला में आम आदमी पार्टी की प्रस्तावित रैली हुई रद्द

Spread the love THE NEWS WARRIOR 25 /03 /2022 27 मार्च को जोराबर स्टेडियम धर्मशाला में विशाल रैली होने जा रही थी पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व को भी दिया जा रहा था निमंत्रण जिला प्रशासन ने सुरक्षा ओं केकारण चलते स्वीकृति नहीं दी नगर निगम से भी मैदान प्रयोग करने […]

You May Like