थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम में नहीं होगी वृद्धि, 1 अप्रैल से अधिसूचना लागू

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 41 Second
THE NEWS WARRIOR
24/03/2022

एक अप्रैल से थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम की दरों में नहीं होगी वृद्धि

नई दरों और नए नियमों पर किया जाएगा विचार

नई दरों के तहत दोपहिया और निजी कार मालिकों को कुछ कम चुकाना पड़ेगा प्रीमियम

नई दिल्ली:-

प्रस्तावित थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम में वृद्धि एक अप्रैल से कुछ दिनों के टल गई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 21 मार्च को एक  अधिसूचना जारी की थी, जिसमें थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरें प्रीमियम में संशोधन का संकेत दिया गया था।

भारत के राजपत्र में प्रकाशित इस अधिसूचना की प्रतियां उपलब्ध होने की तारीख से 30 दिनों की अवधि की समाप्ति के बाद नई दरों और नए नियमों पर विचार किया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि एक अप्रैल से प्रीमियम की दरों में वृद्धि नहीं होगी।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होता है अनिवार्य

वाहन बीमा पालिसी के दो हिस्से होते हैं। जिसमे वाहन के क्षतिग्रस्त होने और उसके चोरी होने की घटना को कवर करने के लिए एक तरह का बीमा कराया जाता है, जबकि दूसरे तरह के बीमा में उस क्लेम को कवर किया जाता है, जो वाहन मालिक को ना मिलकर तीसरे पक्ष को दिया जाता है। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य होता है। ऐसे समय जब गैर जीवन बीमा कारोबार तेजी से बढ़ रहा है तो सरकार ने 2022-23 के लिए प्रीमियम में वृद्धि का प्रस्ताव दिया है।

सरकार नई दरें प्रस्तावित

सरकार की तरफ से जो नई दरें प्रस्तावित की गई हैं, उसमें दोपहिया और निजी कार मालिकों को कुछ कम प्रीमियम चुकाना पड़ेगा। जबकि टैक्सी, ट्रक और बस का थर्ड पार्टी प्रीमियम बढ़ाया गया है। सरकार ने इलेक्टि्रक वाहनों के लिए बीमा प्रीमियम में 15 प्रतिशत और हाइब्रिड इलेक्टि्रक वाहनों के लिए 7.5 प्रतिशत का प्रस्ताव दिया गया है।

आटो इंडस्ट्रीज के विशेषज्ञ इलेक्टि्रक वाहनों के प्रीमियम पर दी गई छूट से चकित

आटो इंडस्ट्रीज के विशेषज्ञ इलेक्टि्रक वाहनों के प्रीमियम पर दी गई छूट से चकित है। उन्होंने मांग की है कि अगर इलेक्टि्रक वाहनों के प्रीमियम में छूट दी जा रही है तो अन्य वाहनों के प्रीमियम में भी रियायत दी जाए। सरकार द्वारा प्रस्तावित दरों के अनुसार 75 सीसी से 150 सीसी वाले दोपहिया वाहन मालिकों को लगभग 752 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि अन्य दोपहिया वाहनों के प्रीमियम में वृद्धि की गई है।

 

 

 

यह भी पढ़े………………………………………..

टीबी उन्मूलन में हिमाचल प्रदेश ने हासिल किया पहला स्थान, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी 60 साल कीआयु के बाद, जानिए केंद्र सरकार की योजना के लाभ

Spread the love  THE NEWS WARRIOR 24 /03 /2022 श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना योजना में ज्यादा से ज्यादा कामगारों का पंजीकरण करवाने के लिए निर्देश जारी किए योजना में 60 वर्ष की आयु पूरी करने पर 3000 रुपये मासिक […]

You May Like