IND vs PAK – यह है वो भारतीय खिलाड़ी  जिनके नाम से सहम जाते थे पाकिस्तानी

0 0
Spread the love
Read Time:6 Minute, 42 Second

 

IND vs PAK – यह है वो भारतीय खिलाड़ी  जिनके नाम से सहम जाते थे पाकिस्तानी

IND vs PAK  – भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले भी किसी त्योहार से कम नहीं है जब भी दोनों देशों की टीमें आपस में खेलती हैं तो रोमांच चरम पर पहुंच जाता है आपको बता दें कि 24 अक्टूबर को एक बार फिर पाकिस्तान और  भारतीय क्रिकेट टीम और इस मैच को लेकर दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की नजर इस मैच पर रहेगी। 

आइए बात करते हैं उन भारतीय खिलाड़ियों की जिनको देखकर पाकिस्तान के खिलाड़ी  सहम जाते थे क्योंकि इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रहा है। ।

वेंकटेश प्रसाद

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज विकेट वेंकटेश प्रसाद जब भी पाकिस्तान के सामने होते थे तो उनका खेलने का तरीका  कुछ अलग ही होता था। वह कुछ अलग ही अंदाज में नजर आते थे.  1996 में खेले गए वर्ल्ड कप में आमिर सोहेल  की विकेट का किस्सा आज तक कोई नहीं भूल सका है  इस मैच में वेंकटेश प्रसाद ने पाकिस्तान के 3 विकेट लिए थे और भारत ने इस मैच को 39 रन से जीत लिया था।   वहीं 1999 में खेले गए मैच में एक बार फिर वेंकटेश प्रसाद ने पाकिस्तान की हालत खस्ता कर दी थी।  इस मैच के दौरान भारत में बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 227 रन बनाए थे। जोकि  पाकिस्तान के लिए चेंज करना बिल्कुल आसान था लेकिन वेंकटेश प्रसाद  की शानदार परफॉर्मेंस ने सबसे पहले पाकिस्तान के सबसे खतरनाक बल्लेबाज सईद अनवर को 36 रन पर आउट किया और उसके बाद फिर सलीम मलिक, इंजमाम उल हक, मोईन खान और वसीम अकरम को को आउट कर पाकिस्तान की बैटिंग क्रम की कमर तोड़ दी थी और भारत ने इस मैच में शानदार वापसी की थी। वेंकटेश प्रसाद ने इस मैच में 27 रन देकर 5 विकेट भी अपने नाम किए थे और इसके साथ उन्हें मैन ऑफ द मैच भी घोषित किया गया था।  

लक्ष्‍मीपति बालाजी

वेंकटेश प्रसाद के बाद बालाजी उन खिलाड़ियों में आते हैं  जिन्होंने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से पाकिस्तान के खिलाड़ियों में कोहराम मचाया था  बालाजी के खेल के साथ उनकी मुस्कान ने भी पाकिस्तानी फैंस को अपना दीवाना बनाया था।  2004 की सीरीज के दौरान आखिरी दो मैचों में बालाजी ने 5 विकेट झटके थे और भारत को सीरीज जीत में अहम भूमिका भी अदा की थी।  पांचवें मैच के दौरान बालाजी ने शोएब अख्तर की गेंद पर  एक जबरदस्त छक्का लगाया था जिसे देखकर सब हैरान रह गए थे। 

 वहीं 2012 के टी-20 वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ  बालाजी का शानदार प्रदर्शन रहा था इस मैच में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 128 रन पर ऑल आउट हो गई थी  बालाजी ने अपनी गेंदबाजी में सिर्फ 22 रन देकर तीन विकेट झटके थे। 

इरफान पठान

लिस्ट में अगला नाम है इरफान पठान का इरफान पठान वही खिलाड़ी है जो जब 2006 में पाकिस्तान दौरे पर गए तो पाकिस्तान के पूर्व तेज बल्लेबाज जावेद मियांदाद ने कहा था पठान जैसे गेंदबाज पाकिस्तान की गलियों में घूमते हैं लेकिन कराची टेस्ट के दौरान पहले ही ओवर में गेंदबाज ने हैट्रिक लगाकर उनकी बोलती बंद कर दी थी। 

वहीं अगले ही साल 2007 के वर्ल्ड कप के फाइनल में भी इरफान पठान मैन ऑफ द मैच रहे थे उन्होंने इस मैच के दौरान 3 विकेट मात्र 16 रन देकर प्राप्त किए थे।  पठान ने पाकिस्तान के मध्य क्रम के बल्लेबाजों को टिकने ही नहीं दिया था उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर ही भारतीय टीम एक बार फिर T20 वर्ल्ड कप की चैंपियन बनी थी। 

अजय जडेजा

हमारी सूची में अपना नाम अजय जडेजा का है अजय जडेजा 9  मार्च 1996 को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए क्वार्टर फाइनल में एक शानदार पारी खेली थी।  मैच का घटनाक्रम कुछ यूं था कि मैच में पहले भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी थी 47 ओवर होने तक भारतीय टीम ने 236 रन बना लिए थे  वही 6 विकेट गिर चुके थे। पाकिस्तान के खतरनाक गेंदबाज वकार यूनुस मैच में शानदार गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन  भारत की तरफ से अजय जडेजा ने उनकी जमकर धुलाई की  मैच की अंतिम गेंद में अजय जडेजा ने 25 गेंदों पर 45 रन बनाए उन्होंने 4 चौके छक्के जड़े तथा इस मैच में उनका स्ट्राइक रेट 180 का था

 

अजय जडेजा ने वकार यूनुस के एक ओवर में ही 23 रन बना डाले थे   हालांकि  अंतिम गेंद पर आउट हो गए  लेकिन उनके द्वारा भारतीय पारी के अंतिम ओवरों में बनाए गए रन भारत के लिए महत्वपूर्ण रहे थे और इस मैच को भारत ने 39 रन से जीत लिया था। 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घुमारवीं महाविद्यालय में चढ़ा मेहँदी का रंग,यासमीन और कृतिका की मेहँदी ने बिखेरा रंग 

Spread the loveघुमारवीं महाविद्यालय में चढ़ा मेहँदी का रंग यासमीन और कृतिका की मेहँदी ने बिखेरा  रंग ———————————— मेंहदी लगाना भारतीय परंपरागत कला- प्रो.सुरेश शर्मा ****************** THE NEWS WARRIOR  घुमारवीं त्योहारों एवं उत्सवों के मौसम में स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। महाविद्यालय सांस्कृतिक […]

You May Like