घुमारवीं कॉलेज में छात्रवृत्ति पर कार्यशाला आयोजित , छात्र कर सकते है छात्रवृत्ति के लिए आवेदन

0 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 15 Second

छात्र कर सकते है आवेदन, अधिक जानकारी के लिए देखे नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल

विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय में आज महाविद्यालय में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए राज्य व केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न छात्रवृत्तियों से जुड़ी जानकारी के लिए महाविद्यालय के प्राचार्य वर्ग के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया । इसमें जसवंत सिंह सैनी ने मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित आचार्य वर्ग को केंद्र सरकार की सेंटर सेक्टर, कल्पना चावला , इंदिरा गांधी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना, महर्षि बाल्मिकी छात्रवृत्ति योजना व राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त छात्रवृत्तियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।

उन्होंने बताया कि कल्पना चावला के लिए केवल युवतियां आवेदन कर सकती है जिसके लिए कोई आय प्रमाण पत्र आवश्यक नहीं, इसके लिए मेरिट सूची हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयार की जाती है, सेंटर सेक्टर छात्रवृत्ति के लिए लड़के और लड़कियां दोनों आवेदन कर सकते हैं, इसकी मेरिट सूची भी बोर्ड द्वारा तैयार की जाती है और इस बार बारहवी कक्षा में 376 अंकों या इससे अधिक अंकों वाले विद्यार्थी इसके लिए पात्र हैं , इस छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों के अभिभावकों की वार्षिक आय आठ लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, डॉक्टर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के आवेदकों की परिवारिक वार्षिक आय के एक लाख की परिवारिक वार्षिक आय के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। एस सी एस टी और दिव्यांग विद्यार्थी जिनकी परिवारिक आय ढाई लाख से अधिक न हो वे भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ओबीसी के लिए परिवारिक वार्षिक आय डेढ़ लाख व माइनॉरिटी के विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय दो लाख या इससे कम होनी चाहिए ऐसे होनहार विद्यार्थी जो प्रदेश की मेरिट सूची मैं बारहवीं और स्नातक के पहले 10 स्थान पर रहे हैं वे इंदिरा गांधी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं वही यूजी सी स्कीम के तहत सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए भी पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति का प्रावधान है जिसमें स्नातकोत्तर की छात्राएं पात्र है ।

कार्यशाला की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो रामकृष्ण ने अपने संबोधन में कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से चलाई गई विभिन्न छात्रवृत्तियों का लाभ योग्य विद्यार्थी को मिले, इसके लिए महाविद्यालय द्वारा समय समय पर इसकी जानकारी दी जाती है । उन्होंने कहा कि छात्र इनसे जुड़ी जानकारी के लिए महाविद्यालय की वेबसाइट, कॉलेज के सूचना पटल, कार्यलय में सम्बन्धित क्लर्क रामपाल, मेजर विषयों के प्रभारी से व्हाट्सएप ग्रुप व व्यक्तिगत तौर पर संपर्क कर सकते है । इस कार्यशाला में स्कॉलरशिप मॉनिटरिंग इंचार्ज प्राचार्य रामकृष्ण, मॉनिटरिंग मेंबर प्रो टी आर सिंह, ओबीसी सेल, एससी-एसटी सेल , माइनॉरिटी सेल के समन्वयक , नोडल अधिकारी प्रो पी एल जनेयू उपस्थित रहे । इस कार्यक्रम में विभिन्न छात्रवृत्तियों के प्रभारी डॉ यशपाल चोपड़ा, प्रो अनिट कुमार, प्रो अनिल शर्मा, प्रो पवन कुमार, डॉ कुलदीप बरवाल, प्रो अमित शर्मा , डॉ रिपन कुमार, डॉ अमित कुमार कौड़ा, डॉ रीता कुमारी, प्रो मनोरमा, डॉ रजनी व कार्यालय क्लर्क रामपाल ने भाग लिया ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ठियोग : दर्दनाक हादसे में दो की मौत. खाई में गिरी कार.......

Spread the love ठियोग : दर्दनाक हादसे में दो की मौत. खाई में गिरी कार शिमला –  प्रदेश में सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं प्रतिदिन इन हादसों की वजह से लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है वीरवार देर रात  पुलिस स्टेशन ठियोग अंतर्गत एक […]

You May Like