ब्रेस्ट कैंसर की उचित समय पर जाँच एवं उपचार जरूरी : अनुराग ठाकुर

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 45 Second

THE NEWS WARRIOR
09 /03 /2022

अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ब्रेस्ट कैंसर जाँच हुई शुरू

महिला पुलिस जवानों को स्वयं आगें आकर इस मुहिम को सफ़ल करने के लिए प्रेरित किया 

21वी सदी में इसकी जांच एवं उपचार के माध्यमों में बढ़ोतरी हुई है

प्रारंभिक जांच हेतू आधुनिक मशीनों से इसकी प्रारंभिक जांच शुरू

हमीरपुर:-

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्यक्रम, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रयास संस्था ने अस्पताल जनता के घर द्वार कार्यक्रम के तहत हिमाचल प्रदेश पुलिस की महिला जवानों एवं अधिकारियों के लिए ब्रेस्ट कैंसर जाँच की शुरुआत की । गवर्नमेंट बॉयज स्कूल हमीरपुर से इस अभियान की शुरुआत केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने, हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू जी,एवं प्रयास संस्था के पदाधिकारियों, डॉक्टरों एवं ब्रेस्ट कैंसर जांच में सहयोगी समाजसेवी पिक़ी जाधव जी की उपस्थिति में रिवन काट कर की ।

समय रहते जांच तो बेहतर इलाज

उन्होंने महिला पुलिस जवानों को स्वयं आगें आकर इस मुहिम को सफ़ल बनाने के लिए एवं स्वस्थ समाज बनाने की दिशा में उचित निर्णय लेते हुए ब्रेस्ट कैंसर जांच करवाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि,समय रहते अगर इसकी जांच हो जाएं तो बेहतर इलाज से इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है । प्रारंभिक जांच करवाने के बाद इसकी गम्भीरता, कौन सी स्टेज का कैंसर है,किस प्रकार के ईलाज से यह दूर हो सकता है, पता करने में आसानी होगी । उन्होंने यह भी कहा कि एक समय था जब लोग इस बीमारी के बारे में बात नही करना चाहते थे जिससे बहुत सी महिलाओं की अकस्मात जान चली जाती थी,

21वी सदी में जांच एवं उपचार के माध्यमों में बढ़ोतरी

लेकिन 21वी सदी में इसकी जांच एवं उपचार के माध्यमों में बढ़ोतरी हुई है । इस दिशा में प्रयास संस्था ने प्रारंभिक जांच हेतू आधुनिक मशीनों से इसकी प्रारंभिक जांच शुरू की है ताकि समाज में महिलाओं को इसके प्रति जागरूक करके एवं जांच करके इस गंभीर समस्या से छुटकारा दिलाया जा सकें ।

स्क्रीनिंग शिविरों का आयोजन

ब्रेस्ट कैंसर जांचने की इस मुहीम के तहत ही जिला ऊना, एवं जिला बिलासपुर में भी पुलिस महिला जवानों के लिए इस तरह के स्क्रीनिंग शिविरों का आयोजन संस्था द्वारा किया गया ताकि सभी को इसका लाभ मिल सकें ।

ये  भी पढ़े:- 

प्रो.राजेश्वर सिंह चंदेल: हिमाचल में प्राकृतिक खेती अपनाने में महिलाओ की भागीदारी पुरूषों से अधिक

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लंबे अंतराल के बाद अटल टनल हुई बहाल, शाम तीन बजे तक वाहनों की वापसी

Spread the love THE NEWS WARRIOR 10 /03 /2022 लंबे अंतराल के बाद खुली अटल टनल  लाहुल प्रशासन ने सभी वाहनों को केलांग तक आने की अनुमति दी  तीन बजे तक सभी पर्यटकों को मनाली लौटना होगा पंजीकरण करवाने की भी जरूरत नही मनाली:- लंबे अंतराल के बाद अटल टनल […]

You May Like