संजय सूद ने बजट में कलाकारों की पेंशन बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार का जताया आभार 

0 0
Spread the love
Read Time:2 Minute, 3 Second

 

the news warrior 

2 फरवरी 2023

 

शिमला : नटयानुकृति शिमला के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ रंगकर्मी संजय सूद ने केंद्रीय बजट का स्वागत किया । उन्होंने केन्द्रीय बजट में  पूर्व कलाकारों की पेंशन में नए बजट के अंतर्गत बढ़ोतरी के प्रावधान का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है । केन्द्रीय बजट के अनुसार संस्कृति मंत्रालय के चयनित पूर्व कलाकारों को अब ₹6000 मासिक  पेंशन प्राप्त होगी जोकि  कलाकारों के लिए बहुत बड़ी सौगात है।

 

इस योजना के तहत दी जाएगी पेंशन

 

उन्होंने बताया कि संस्कृति मंत्रालय के चयनित पूर्व कलाकारों को कलाकार पेंशन योजना के अंतर्गत यह पेंशन दी  जाएगी। इस पेंशन  योजना के अंतर्गत गुरु को आर्थिक मदद के तौर पर 15,000 रुपये मिलेंगे जो कि पहले 10,000 मिलते थे । इसके अतिरिक्त  शिष्य वर्ग में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले कलाकारों को अब 6000 की बजाए 10,000 रुपये प्रतिमाह और वहीं  12 से 18 आयु वर्ग के कलाकारों को 4000 की बजाय  7500 रुपए प्रतिमाह प्राप्त होंगे ।

 

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार अनेक वर्गों में इस  प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया गया है ।  यह राशि  संस्कृति मंत्रालय के  चयनित कलाकारों को सहायता  प्रदान करेगा। इसी के साथ उन्होंने प्रदेश सरकार से भी  कलाकारों को  दयनीय स्थिति से निकालने के लिए बजट में उचित प्रोत्साहन प्रदान करने का आग्रह किया है ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रोजगार पाने का सुनहरा मौका , 4 व 6 फरवरी को यहाँ होंगे कैंपस इंटरव्यू

Spread the love   the news warrior  2 फरवरी 2023   चम्बा :  युवाओं को रोजगार मुहैय्या करवाने के उद्देश्य से 4 और 6 फरवरी को जिला रोजगार कार्यालय चम्बा में  कैंपस इंटरव्यू होंगे ।  जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने बताया कि 4 फरवरी को आयोजित होने वाले […]

You May Like