घुमारवीं में बाल मजदूरी के खिलाफ कार्रवाई, 13 वर्षीय बच्चा मजदूरी करते पाया 

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:3 Minute, 55 Second

 

The news warrior

14 जून 2023

बिलासपुर : बिलासपुर जिला के घुमारवीं बाजार में बाल मजदूरी की शिकायतें मिलने पर बुधवार को उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक के निर्देशों पर श्रम विभाग और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों की गठित टीम ने शहर की विभिन्न दुकानों में दबिश दी । इस दौरान दुकान मालिकों द्वारा दुकानों पर रखे गये लोगों का विवरण हाजिरी रजिस्टर, वेतन रिकॉर्ड, शॉप लाइसेंस सहित अन्य आवश्यक रिकॉर्डों की जांच की गई ।

 

यह भी पढ़ें : कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह के कमेन्ट ‘हम डाकिया नहीं’ पर मचा बवाल

 

दुकान पर 13 वर्षीय बच्चे मजदूरी करते पाया

विभाग द्वारा अचानक दी गई इस दबिश से दुकानदारों में खलबली मच गई । इस दौरान एक रेडीमेड गारमेंट्स की दुकान पर एक 13 वर्षीय बच्चे मजदूरी करते पाया गया । जब दुकानदार से उस बच्चे से संबं रिकार्ड मांगे गए तो दुकानदार कोई भी रिकार्ड विभाग के अधिकारियों के समक्ष पेश नहीं कर पाया ।

 

यह भी पढ़ें : मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, गोलाबारी में 9 लोगों की मौत, 10 घायल

 

दो दिन के भीतर रिकार्ड पेश करने के आदेश

विभागीय अधिकारियों ने जांच में पाया कि दुकानदार द्वारा इस बच्चे से सेल्जमैन का काम करवाया जा रहा था । जिस पर विभाग द्वारा दुकानदार पर कार्यवाही की गई। कार्रवाई के दौरान दुकानदार से बच्चे का सभी रिकॉर्ड दो दिन के भीतर विभाग के समक्ष प्रस्तुत करने के आदेश जारी किए गए हैं । इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा चाइल्ड हेल्पलाइन के अधिकारियों द्वारा बच्चे की काउंसलिंग की गई । जिसमें पाया गया कि बच्चे को काम करने के बदले में रहने की जगह तथा दो वक्त का खाना दिया जा रहा था।

 

यह भी पढ़ें : RBI के प्रमुख शक्तिकांत दास ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित

 

दुकानदारों को सभी औपचारिकताएँ पूरी करने के आदेश

शहर भर में की गई  कार्रवाई में श्रम विभाग अधिकारियों ने कई दुकानों पर काम कर रहे लोगों का अवश्यक रिकॉर्ड नहीं पाया । इसके साथ ही इन दुकानों पर न तो आवश्यक हाजिरी रजिस्टर मिला और न ही वेतन संबंधी कोई रिकॉर्ड । वहीं कुछ ही दुकानदार यह रिकार्ड पेश कर पाए हैं । विभाग ने सभी व्यापारियों को जल्द से जल्द अपने लाइसेंस बनवाने तथा अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के आदेश जारी किए हैं। इस कार्रवाही में  श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ चाइल्ड हेल्पलाइन के अधिकारी, घुमारवीं बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

 

यह भी पढ़ें : इस माह भी HRTC कर्मियों को नहीं मिला समय पर वेतन, आंदोलन की चेतावनी

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ध्रुवा अकादमी घुमारवीं की दो छात्राओं ने उत्तीर्ण की नीट परीक्षा

Spread the love The news warrior 14 जून 2023 घुमारवीं : एनटीए ने मंगलवार देर शाम नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है । परीक्षा परीणाम में घुमारवीं  स्थित ध्रुवा अकादमी की दो छात्राओं ने नीट की परीक्षा उत्तीर्ण की है । उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर […]

You May Like