स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में अन्तर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस पर युवा उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में किया जागरूक

The News Warrior
0 0
Spread the love
Read Time:4 Minute, 6 Second

THE NEWS WARRIOR
16/03/2022

अन्तर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस का आयोजन

रेट-वेट तथा डेट का ध्यान रखें उपभोक्ता

उपभोक्ता जागरूकता के लिए शिक्षण संस्थानों में उपभोक्ता क्लबों की आवश्यकता

घुमारवीं:-

स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में अन्तर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस पर युवा उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान तथा ज़िला बिलासपुर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय प्राचार्य प्रो.रामकृष्ण ने अध्यक्षता की उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि ग्रामीण लोगों को जागरूक करने के लिए अधिक से अधिक कार्यक्रम आयोजित किये जाने चाहिए।

कार्यक्रम में ‘फेयर डिजिटल फाईनांस’ के बारे में दी जानकारी 

कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी समितियों के संयोजक प्रो.सुरेश शर्मा ने कहा कि वर्तमान में उपभोक्ता बाज़ार का राजा है तथा उपभोक्ता को अपने अधिकारों को जानते हुए खरीदी जाने वाली वस्तु का रेट, वेट तथा डेट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी रखनी चाहिए। अन्तर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार समारोह के विशिष्ट अतिथि ज़िला नियंत्रक खाद्य,नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामले विभाग के बृजेन्द्र सिंह पठानियां ने इस वर्ष की थीम ‘फेयर डिजिटल फाईनांस’ पर जागरूक करते हुए कहा कि उपभोक्ताओं को आनलाइन तथा अन्य संचार साधनों के माध्यम से लेन देन में सावधानी बरतनी चाहिए।

खाद्य संरक्षण अधिनियम 2019 पर दी  विस्तृत जानकारी

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता खाद्य निरीक्षक, घुमारवीं खण्ड ने अपने संबोधन में‌ खाद्य संरक्षण अधिनियम 2019 पर विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि बाज़ार में किसी भी वस्तु को खरीदने तथा राशि भुगतान करने के पश्चात उसकी रसीद अवश्य प्राप्त करनी चाहिए तभी वह उपभोक्ता के रूप में अपने अधिकार का दावा कर सकता है उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के अन्तर्गत उपभोक्ताओं के अधिकारों का हनन होने पर देश में उपभोक्ता न्यायालय भी उपलब्ध हैं। विनोद कपिल ने शिक्षण संस्थानों कंज्यूमर क्लबों के गठन की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम के सह संयोजक प्रो.पवन कौंडल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. रिपन शर्मा ने किया। इस कार्यक्रम में प्रो.खादय निरीक्षण झंडूता खंड,प्रो.रमेश चन्द , प्रो.विकास चंदेल तथा राजनीति विज्ञान विभाग के सभी विद्यार्थी उपस्थित थे।कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान से हुआ।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़िए ………………………………………………….

भगवंत मान आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देवभूमि स्वर्ण समाज संगठन के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजमार्ग-5 किया जाम, वाहनों की आवाजाही बंद

Spread the love THE NEWS WARRIOR 16 /03 /2022 स्वर्ण समाज संगठन के कार्यकर्ताओं ने शोघी में ख्वारा चौकी पर राष्ट्रीय राजमार्ग-5 पर किया यातायात ठप शिमला चंडीगढ़ हाईवे पर वाहनों की आवाजाही बंद पुलिस द्वारा स्वर्ण समाज के कार्यकर्ताओं की तलाश में वाहनों कि की रही हैं जांच शिमला […]

You May Like